उत्तराखंडदेश-विदेश

प्रदेश में अब तक हुई वनाग्नि की 544 घटनाः उनियाल

वनाग्नि की घटनाओं से बचने के लिए तुरंत रिलीफ टीम का गठन किया गया है। केंपा के अंतर्गत 10 करोड़ रुपए का वनाग्नि के लिए प्रावधान है।

देहरादून। वन मंत्री सुबोध उनियाल ने पत्रकार वार्ता में प्रदेश में बढ़ रही वन अग्नि की घटनाओं पर जानकारी देते। वन अग्नि की प्रदेश में कुल 544 घटना अभी तक हुई है। प्रदेश में कुल 656 हेक्टेयर भूमि प्रभावित हुई है वनाग्नि की घटना में अब तक एक वन कर्मी घायल व एक की मौत हुई है। वनाग्नि की घटनाओं से बचने के लिए तुरंत रिलीफ टीम का गठन किया गया है। केंपा के अंतर्गत 10 करोड़ रुपए का वनाग्नि के लिए प्रावधान है।
वन पंचायती अधिनियम में बड़े फैसले लिए गए हैँ  जिस में 2 लाख लोगों को एको टूरिज्म से जोड़ने का कार्य किया गया है। फॉरेस्ट फायर मैनेजमेंट कमेटी में अब ग्राम विकास अधिकारी को भी जोड़ा गया है वही वनाग्नि की घटनाओं को रोकने के लिए सेना की मदद ली जा रही है। अग्नि सुरक्षा में कार्य करने वाली 39 समितियों को राज्यस्तर पर किया जाएगा सम्मानित वन अग्नि की घटनाओं में कुल 196 केस दर्ज जिसमें 29 केस नामजद दर्ज और 23 ज्ञात मामले, 173 अज्ञात मामले दर्ज हुए हैं। घटना स्थल पर डीएफओ को जाने के निर्देश दिए गए है, कार्य में लापरवाही बरतने पर तलब किया जाएगा और  वैधानिक कार्रवाई की जायेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button