उत्तराखंडराजनीति

यशपाल आर्य ने भाजपा पर साधा निशाना

इसके अलावा सभा में बड़ी संख्या में आए लोगों ने कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण की। इन लोगों को नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य ने पार्टी की सदस्यता दिलाई।

हल्द्वानी। लोकसभा चुनाव के कुछ दिन बचे हैं. ऐसे में दोनों पार्टियों ने अपने प्रचार-प्रसार को और तेज कर दिया है। इसी के तहत गौलापार में कांग्रेस प्रत्याशी प्रकाश जोशी के पक्ष में एक सभा का आयोजन किया। जिसमें उत्तराखंड कांग्रेस के दिग्गज नेता और नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य, लोकसभा प्रत्याशी प्रकाश जोशी, पूर्व विधायक संजीव आर्य समेत पार्टी के कार्यकर्ता और स्थानीय जनता मौजूद रही। इसी बीच कांग्रेस प्रत्याशी प्रकाश जोशी ने 19 अप्रैल को कांग्रेस के पक्ष में मतदान करने की अपील की है। नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य ने कहा कि जनता ने इस बार परिवर्तन का मन बना लिया है। हमारे देश का संविधान और लोकतंत्र खतरे में है, जिसको बचाने के लिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी दिन रात काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि बीते दिन प्रियंका गांधी की रामनगर में हुई रैली से भी जनता में उत्साह का माहौल है। कांग्रेस के कार्यकर्ता लगातार मजबूती से जनता के बीच जा रहे हैं और पूर्ण बहुमत के साथ देश में कांग्रेस की सरकार बनने जा रही है। इसके अलावा सभा में बड़ी संख्या में आए लोगों ने कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण की। इन लोगों को नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य ने पार्टी की सदस्यता दिलाई।

गर्मी बढ़ी, बिजली कटौती शुरू
देहरादून। प्रदेश के मैदानी जिलों में गर्मी बढ़ने के साथ ही बिजली की मांग भी तेजी से आगे बढ़ रही है। शनिवार को बिजली की मांग बढ़कर 4.3 करोड़ यूनिट तक पहुंच गई। अब यूपीसीएल रोजाना बाजार से करीब एक करोड़ यूनिट तक पहुंच चुकी है। प्रदेश में अप्रैल की शुरुआत बिजली की 3.8 करोड़ यूनिट मांग से हुई, जो अब बढ़कर 4.3 करोड़ यूनिट प्रतिदिन तक पहुंच चुकी है। लगातार बढ़ती जा रही इस मांग के बीच यूपीसीएल की सांस फूलने लगी है। राज्य व केंद्र की उपलब्धता 3.2 से 3.5 करोड़ यूनिट तक ही है। ऐसे में रोजाना करीब एक करोड़ यूनिट बाजार से खरीदनी पड़ रही है। हालांकि, अभी बिजली के दाम बाजार में चार रुपये प्रति यूनिट तक हैं। उधर, पीक ऑवर में बिजली आपूर्ति करने में भारी परेशानी का भी सामना करना पड़ रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों खासकर हरिद्वार, ऊधमसिंह नगर में यूपीसीएल रोजाना करीब डेढ़ से दो घंटे बिजली कटौती को मजबूर है। हालांकि, अभी कटौती छोटे कस्बों तक नहीं पहुंची है।
यूपीसीएल के निदेशक परियोजना अजय कुमार अग्रवाल का कहना है कि फिलहाल काशीपुर स्थित गैस पावर प्लांट में से एक प्लांट चल रहा है। बाकी बंद किए हुए हैं। चूंकि बाजार से प्रदेश में बिजली की किल्लत 20 अप्रैल के बाद बढ़ सकती है। यूपीसीएल भी काफी हद तक मौसम के मिजाज का इंतजार कर रहा है। मौसम ठीक रहा तो यूपीसीएल आपूर्ति आसानी से कर पाएगा, लेकिन अगर गर्मी और बढ़ेगी तो बिजली की मांग भी 4.8 करोड़ यूनिट तक पहुंच जाएगी। ऐसे में यूपीसीएल के लिए आपूर्ति मुश्किल हो जाएगी। बिजली कटौती और बढ़ सकती है।अपेक्षाकृत सस्ते दाम पर बिजली मिल रही है। हालांकि, उन्होंने अभी भारी बिजली समस्या से इन्कार किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button