उत्तराखंडस्वास्थ्य

मैक्स हॉस्पिटल ने 27 वर्षीय युवक के  ब्रेन ट्यूमर का किया सफल ऑपरेशन

सर्जरी का लक्ष्य स्वस्थ मस्तिष्क के ऊतकों को होने वाले नुकसान को कम करते हुए ट्यूमर को पूरी तरह से हटाना था।

देहरादून। दून के मैक्स सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल ने एक बार फिर अत्याधुनिक चिकित्सा सेवा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित की। 27 वर्षीय पुरुष मरीज जिसकी जाँच में प्लैनम स्फेनोइडेल मेनिंगियोमा नामक ट्यूमर होने का पता चला था।  मैक्स सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल मे इसकी  सफल सर्जरी से मरीज की  जान बचाई गई। मैक्स इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूरोसाइंसेज के न्यूरो सर्जरी के प्रिंसिपल कंसल्टेंट डॉ. आनंद मोहन ठाकुर के नेतृत्व में ट्यूमर को हटाने के लिए जटिल ऑपरेशन किया और युवा मरीज  को स्वस्थ किया ।
इस  मरीज को शुरू में  दाईं आँख से कम दिखाई देने  की शिकायत हुई, जो बहुत तेजी से बढ़ती रही। इसके लिए उन्होंने मेरठ, सहारनपुर, चंडीगढ़, ऋषिकेश और करनाल जैसे विभिन्न शहरों के अस्पतालों  में चिकित्सीय सलाह ली।  जहाँ उनका  सीटी स्कैन और एमआरआई सहित और भी टेस्ट हुए। इन टेस्टो से पता चला कि उन्हें प्लैनम स्फेनोइडेल मेनिंगियोमा की शिकायत है।
प्लैनम स्फेनोइडेल मेनिंगियोमा धीमी गति से बढ़ने वाले अतिरिक्त एक्सिस  ट्यूमर हैं जो स्फेनोइड साइनस (नाक के पीछे की हड्डियों में एक खोखला स्थान) की टॉप पर और ऑप्टिक नसों (आंखों के बीच) और पूर्ववर्ती क्लिनोइड प्रक्रियाओं के बीच की जगह में विकसित होते हैं। इन ट्यूमर का बढ़ना आमतौर पर ऑप्टिक नसों को पीछे और नीचे की ओर खींचता है जिसके परिणामस्वरूप दृष्टि हानि एक प्रमुख लक्षण के रूप में होती है।
मरीज ने जितने भी डॉक्टरों से परामर्श किया, सभी ने उन्हें बताया कि सर्जरी के बाद उनके बचने की संभावना बहुत कम है। सारी उम्मीदें खो देने के बाद, उन्होंने मैक्स अस्पताल, देहरादून में परामर्श लेने का फैसला किया। मैक्स सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल, देहरादून में परामर्श के बाद उन्हें आश्वासन दिया गया कि डॉ. आनंद मोहन ठाकुर की विशेषज्ञता के तहत उनका ऑपरेशन किया जाएगा। अस्पताल और टीम की सावधानीपूर्वक देखभाल के तहत, मरीज ने ट्यूमर को हटाने के लिए एक जटिल शल्य प्रक्रिया से गुज़रा। लगभग चार घंटे तक चले ऑपरेशन ने ट्यूमर को सुरक्षित रूप से निकाल लिया गया।
इस जटिल ऑपरेशन के बारे में  बताते हुए, मैक्स सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल देहरादून के माइंड में न्यूरोसर्जरी के प्रिंसिपल कंसल्टेंट डॉ. आनंद मोहन ठाकुर ने कहा, ष्अप्रैल 2023 में की गई उनकी पहली एमआरआई रिपोर्ट की तुलना में ट्यूमर लगभग 8 एमएम बढ़ गया था और तीनों आयामों में प्रगति कर रहा था। यह एक चुनौतीपूर्ण स्थिति में स्थित था, जो पिट्यूटरी ग्रंथि, ऑप्टिक नसों, कैवर्नस साइनस और प्रमुख रक्त वाहिकाओं जैसी महत्वपूर्ण संरचनाओं के बहुत करीब था। सर्जरी का लक्ष्य स्वस्थ मस्तिष्क के ऊतकों को होने वाले नुकसान को कम करते हुए ट्यूमर को पूरी तरह से हटाना था।
मैक्स की सर्जिकल टीम ने सावधानीपूर्वक योजना बनाई और फिर इस जटिल ऑपरेशन को किया, जिससे जटिलताओं के जोखिम को कम करते हुए ट्यूमर को पूरी तरह से हटाया जा सका। अगर समय पर उपचार नहीं किया जाता, तो मरीज की हालत बिगड़ सकती थी और न्यूरोलॉजिकल लक्षण जैसे कि मनोभ्रंश, व्यक्तित्व में बदलाव, चेहरे में दर्द या कमजोरी, दोहरी दृष्टि का नुकसान, निगलने में कठिनाई, असंतुलन और असमन्वय हो सकता था।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button