मनोरंजनस्पोर्ट्स

एकतरफा मुकाबले में अफगानिस्तान ने न्यूजीलैंड को 84 रनों से रौंदा

हालांकि, इसके बाद न्यूज़ीलैंड के गेंदबाज़ों ने वापसी की और लगातार विकेट चटकाते हुए अफ़ग़ानिस्तान को 159 के स्कोर पर रोक दिया। ट्रेंट बोल्ट और मैट हेनरी ने दो-दो विकेट चटकाए।

गयाना। रहमानउल्लाह गुरबाज़ (80) और इब्राहिम ज़दरान (44) के बीच शतकीय भागीदारी के बाद फ़ज़लहक़ फ़ारूक़ी (17/4) और राशिद खान (17/4) की कातिलाना गेंदबाजी की मदद से अफगानिस्तान ने शनिवार को टी20 विश्वकप के एक मुकाबले में न्यूजीलैंड को 84 रनों से रौंद दिया। प्रॉविडेंस स्टेडियम में अफगानिस्तान ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट पर 159 रन बनाए जिसके जवाब में न्यूजीलैंड की पूरी टीम 15.2 ओवर में 75 रन बना कर ढेर हो गई। टी20 मुकाबलों में न्यूजीलैंड के खिलाफ अफगानिस्तान की यह अब तक की पहली और बड़ी जीत है। कीवी टीम में ग्लेन फिलिप्स (18) और मैट हेनरी (12) ही दहाई के आंकड़े को छू सके।

गुरबाज़ और ज़दरान की जोड़ी ने लगातार दूसरी शतकीय साझेदारी की है और यह एक रिकॉर्ड है। टी20 विश्व कप में लगातार दो पारियों में शतकीय साझेदारी करने वाली ये तीसरी जोड़ी बनी है। हालांकि, ऐसा करने वाली ये पहली ओपनिंग जोड़ी है जिसने अपने दम पर अफ़ग़ानिस्तान को मौजूदा विश्वकप में लगातार दूसरी जीत दिलायी है। न्यूज़ीलैंड को पहले मैच में ही हार मिली है। अब न्यूज़ीलैंड का सामना वेस्टइंडीज़ से होगा और उनका क्वालिफिकेशन दांव पर रहेगा।

गुरबाज़ और इब्राहिम की हिट सलामी जोड़ी ने एक बार फिर अपनी टीम को शानदार शुरुआत दिलाई। दोनों ने पहले विकेट के लिए 14.3 ओवरों में 103 रन जोड़े। धीमी शुरुआत के बाद गुरबाज़ ने गियर बदले और 56 गेंदों का सामना करते हुए पांच चौके तथा पांच छक्के लगाए। हालांकि, इसके बाद न्यूज़ीलैंड के गेंदबाज़ों ने वापसी की और लगातार विकेट चटकाते हुए अफ़ग़ानिस्तान को 159 के स्कोर पर रोक दिया। ट्रेंट बोल्ट और मैट हेनरी ने दो-दो विकेट चटकाए।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूज़ीलैंड की शुरुआत निराशाजनक रही जब फ़ारुक़ी ने पहली गेंद पर ही फ़िन ऐलन को क्लीन बोल्ड कर दिया। इसके बाद तीसरे और पांचवें ओवर में भी उन्होंने एक-एक विकेट लिए। न्यूज़ीलैंड का अंतिम विकेट भी फ़ारूक़ी के खाते में गया। तीन विकेट महज 28 रन पर गंवाने के बाद कीवी बल्लेबाजों ने संभलने की कोशिश की लेकिन राशिद खान के प्रहारों से टीम ताश के पत्तों से बनी इमारत की तरह ढहती चली गई। राशिद ने केन विलियमसन के विकेट से शुरुआत की और फिर अगले ओवर में लगातार दो विकेट चटकाए। मोहम्मद नबी ने भी दो विकेट अपने खाते में डाले।

राशिद और फ़ारूक़ी दोनों ने चार-चार विकेट चटकाए। टी20 विश्व कप में यह तीसरा मौक़ा है जब एक पारी में दो गेंदबाज़ों ने चार विकेट लिए हैं जिनमें दो बार अफ़ग़ानिस्तान के गेंदबाज़ों ने ऐसा किया है और दोनों बार राशिद इसमें शामिल रहे हैं। वहीं प्लेयर आफ द मैच बने गुरबाज़ ने लगातार दूसरी बार 75 या उससे अधिक रनों की पारी खेली है। वह टी20 विश्व कप में संयुक्त रूप से दूसरे सर्वाधिक लगातार पारियों में ऐसा करने वाले बल्लेबाज़ बने हैं। उन्होंने विराट कोहली की बराबरी की है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button