उत्तराखंडदेश-विदेश

हल्द्वानी बनभूलपुरा बवाल में पुलिस फायरिंग में 3 की मौत

300 से अधिक लोग घायल, 70 वाहन जलकर राख

अवैध मस्जिद और मदरसे के अतिक्रमण हटाने को लेकर हुआ बवाल
पुलिस के ऊपर पथराव और पेट्रोल बम फेंके गए
हल्द्वानी। गुरुवार को हल्द्वानी के बनभूलपुरा में सरकारी भूमि पर बने अवैध मस्जिद और मदरसे के अतिक्रमण हटाने को लेकर बवाल हो गया। बवाल इतना बड़ा की पुलिस-प्रशासन और लोगों के बीच झड़प हो गई, जहां पुलिस के ऊपर पथराव और पेट्रोल बम फेंके गए। हालात बेकाबू होते देख गोली चलाने के आदेश जारी किए गए। जिसके बाद पुलिस की फायरिंग में पिता-पुत्र सहित तीन उपद्रवियों की मौत हो गई, जबकि कई लोग उपद्रव में घायल हुए हैं। पत्थरबाजी और आगजनी की घटना में पुलिस-प्रशासन और मीडियाकर्मी सहित 300 से अधिक लोग घायल हुए हैं। जिनका अलग-अलग अस्पताल में इलाज चल रहा है।
बवाल बढ़ता देख प्रशासन ने देर शाम गोली चलाने के आदेश दिए। जिला प्रशासन ने शहर में कर्फ्यू लगा दिया है। उपद्रवियों ने बनभूलपुरा थाने को भी आग के हवाले कर दिया। इस दौरान 70 से अधिक वाहनों को जला दिया हैं। जबकि कई वाहनों में तोड़फोड़ की गई। बनभूलपुरा थाने में आग से कई साल पुराने रिकॉर्ड भी जलकर राख हो गए हैं।अब तक मिली जानकारी के अनुसार, हल्द्वानी में हिंसा के दौरान तीन लोगों की मौत हो गई है। वहीं, पुलिसकर्मी और निगम कर्मी समेत 300 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। देर रात पैरामिलिट्री फोर्स की कई कंपनियां भी हालत पर काबू पाने के लिए पहुंच चुकी हैं। फिलहाल स्थिति सामान्य बनी हुई है। पुलिस पत्थरबाजों को पकड़ने के लिए उन घरों का रुख किया,उपद्रवियों को पकड़ने और छतों की तलाशी लेने के लिए नगर निगम कर्मचारियों की मदद से घरों के दरवाजों को तोड़ा गया और पुलिसकर्मी घरों में घुस पत्थरबाजों को पकड़कर पुलिस ले जाने लगी तो उपद्रवियों ने उन्हें भी छुड़ा लिया। वहीं इस बवाल में 70 से अधिक वाहन जलकर राख हो गए।
हल्द्वानी के मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्र बनभूलपुरा के मलिक के बगीचे में नगर निगम की भूमि पर अवैध रूप से मस्जिद और मदरसे का संचालन चल रहा था। जिला प्रशासन और हल्द्वानी नगर निगम मदरसा और मस्जिद संचालक को नोटिस जारी कर खाली करने के निर्देश दिए थे। लेकिन उनके द्वारा खाली नहीं किए जाने के बाद पुलिस-प्रशासन की टीम हटाने के लिए गुरुवार को भारी पुलिस फोर्स और जेसीबी मशीन लेकर मैके पर पहुंची। जिसका लोगों ने विरोध करते हुए पुलिस, जिला प्रशासन और मीडियाकर्मियों पर पथराव कर दिया। घटना में कई पुलिसकर्मी जिला प्रशासन के लोग और मीडियाकर्मी घायल हो गए, इसके बाद बवाल भड़क गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button