उत्तराखंड

उपचुनाव के लिए कांग्रेस ने की प्रत्याशियों की घोषणा

उधर बद्रीनाथ सीट से भाजपा द्वारा राजेन्द्र सिंह भण्डारी को चुनाव मैदान में उतारा गया है। जो कांग्रेस का हाथ छोड़कर भाजपा के साथ चले गये थे। किन्तू उनकी पत्नी अभी कांग्रेस में ही है।

बदरीनाथ से लखपत बुटोला व मंगलौर से काजी निजामुद्दीन का लगाया दांव
देहरादून। बदरीनाथ और मंगलौर विधानसभा उपचुनाव को लेकर कांग्रेस ने भी प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है। कांग्रेस ने बदरीनाथ विधानसभा से लखपत बुटोला को उम्मीदवार बनाया है। मंगलौर से कांग्रेस ने काजी निजामुद्दीन को कैंडिडेट घोषित किया है। बीजेपी पहले ही कैंडिडेट अनाउंस कर चुकी है। ऐसे में अब उपचुनाव की जंग खुलेतौर पर शुरू हो चुकी है।
गौर हो कि, भाजपा ने बदरीनाथ सीट से पूर्व विधायक राजेंद्र सिंह भंडारी और हरिद्वार में मंगलौर से करतार सिंह भड़ाना को प्रत्याशी बनाया गया है। यूकेड़ी ने बच्ची राम उनियाल को बदरीनाथ विधानसभा उपचुनाव प्रत्याशी बनाया है। इसके बाद आज कांग्रेस हाईकमान ने भी बदरीनाथ और मंगलौर विधानसभा उपचुनाव के लिए प्रत्याशियों के नाम का ऐलान कर दिया है। कांग्रेस पार्टी ने विधानसभा उपचुनाव के लिए बदरीनाथ से लखपत बुटोला और मंगलौर से काजी निजामुद्दीन पर दांव खेला है। कांग्रेस लंबे समय से वेट एंड वॉच की स्थिति में थी। आखिरकार पार्टी ने प्रत्याशियों के नाम का ऐलान कर सियासत को बढ़ा दिया है।
बता दें कि, आज ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी के महासचिव केसी वेणुगोपाल की ओर से जारी पत्र में पार्टी के राष्ट्रीय सचिव काजी निजामुद्दीन को मंगलौर और कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता लखपत बुटोला को बदरीनाथ विधानसभा उपचुनाव में प्रत्याशी बनाया गया है।

काज़ी और हाज़ी ,दोनों ही ने जनता को छलनें का काम कियाः भडाना  
रुड़की। मंगलौर विधानसभा से उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर मैदान में उतरे हरियाणा सरकार में पूर्व कैबिनेट मंत्री करतार सिंह भडाना ने कहा कि हार और जीत परमात्मा के हाथ में है। उन्होंने कहा कि यदि परमात्मा ने उन्हें यहां से जीता कर मौका दिया तो वह मंगलोर विधानसभा में सबसे ज्यादा विकास कार्य कराएंगे।
एक होटल में पत्रकारों से वार्ता करते हुए करतार सिंह भडाना ने कहा कि मंगलोर विधानसभा का जो विकास होना चाहिए था वह आज तक भी नहीं हो पाया है। उन्होंने कहा कि हाजी और काजी दोनों को ही यहां की जनता ने मौका दिया लेकिन इन दोनों ने ही बारी-बारी से मौका मिलने के बाद भी जनता को छलने का काम ही किया। उन्होंने कहा कि काजी मुझे बाहर का बताकर मंगलोर विधानसभा की भोली भाली जनता को बरगलाने का काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि वह उन्हें बता देना चाहते हैं कि मैं मंगलोर विधानसभा में पिछले 18 साल से सक्रिय हूं और यह मंगलौर विधानसभा की जनता भी जानती है। उन्होंने कहा मैं मंगलोर विधानसभा का उपचुनाव जनता और भारतीय जनता पार्टी के भरोसे लड़ रहा हूं और मुझे उनके भरोसे पर विश्वास है कि वह मुझे यहां से जिताने का काम करेंगे।

नवल खाली ने जनता के निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर ठोकी ताल
चमोली। बद्रीनाथ विधानसभा में होने जा रहे उपचुनाव में पत्रकार नवल खाली जनता के निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर 21 जून को गोपेश्वर में नामांकन करेंगे। आपको बता दें कि अभी तक पिछले कई महीनों से पत्रकार नवल खाली ने नीति माणा से लेकर पोखरी मसौली , जोशीमठ और दशोली के गांवों में जाकर जनता की समस्याएं उठाई और उनके समाधान की दिशा में भी आगे बढ़े।
नवल खाली ने बताया कि आज जनता की समस्याओं की फिक्र की बजाय नेताओं को अपने वोटों की फिक्र है। उन्होंने कहा कि आज इस पूरी विधानसभा के अधिकांश गांवों में पेयजल के लिए हाहाकार मचा हुआ है पर जो यहां स्थापित नेता हैं वो इस समस्या के समाधान की बजाय वोट मांगने में जुटे हैं। आज जल जीवन मिशन के अंतर्गत पहाड़ों में करोड़ों के घपले घोटाले नजर आ रहे हैं। रोजगार स्वरोजगार के नाम पर मशीनरी ठप पड़ी हुई है। यहां नेताओं को अपनी कुर्सी के अलावा किसी की चिंता नहीं है। अंबेडकर गांवों में लोगों के पास न तो मकान है न शौचालय है । पीएमजीएसवाई और पीडब्ल्यूडी की सड़कों में भी लापरवाही देखने को मिल रही है। ऐसा लग रहा है कि अधिकारी और नेता जनता के पैसों की बंदरबांट में जुटे हैं।

भाजपा ने विधानसभा उपचुनाव के लिए झोंकी पूरी ताकत
देहरादून। मंगलौर और बद्रीनाथ विधानसभा उपचुनाव के लिए भाजपा ने पूरी ताकत झोंक दी है। सोमवार को मंगलौर में भाजपा के प्रदेश प्रभारी दुष्यंत गौतम ने भाजपा के कार्यकर्ताओं के साथ बैठक की। भाजपा ने इस सीट से करतार सिंह भडाना को अपना प्रत्याशी बनाया है।
उल्लेखनीय है कि मंगलौर सीट पर भाजपा अभी तक एक बार भी चुनाव नहीं जीत पायी है। कांग्रेस इस सीट से काजी निजामुद्दीन को अपना प्रत्याशी बनाने जा रही है।  भाजपा ने इस सीट से भडाना को अपना प्रत्याशी घोषित किया है तथा त्रिवेन्द्र सिंह को चुनावी जिम्मेदारी दी गयी है।
उधर बद्रीनाथ सीट से भाजपा द्वारा राजेन्द्र सिंह भण्डारी को चुनाव मैदान में उतारा गया है। जो कांग्रेस का हाथ छोड़कर भाजपा के साथ चले गये थे। किन्तू उनकी पत्नी अभी कांग्रेस में ही है। रजनी भंडारी जो पंचायत अध्यक्ष है उनके भी अब भाजपा में जाने की चर्चा है। अगर रजनी भंडारी भी भाजपा मे ंचली जाती है तो बद्रीनाथ सीट पर कांग्रेस के लिए मुश्किलें बढ़ना तय है। राजेन्द्र सिंह भण्डारी से जब आज इस बारे में पूछा गया कि क्या उनकी पत्नी भी भाजपा ज्वाइन करेंगी। तो उन्होने कहा कि मैं जहंा रहुंगा पत्नी भी वहीं रहेगी। इस बारे में जब प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष से पूछा गया तो उन्होने कहा कि रजनी कांग्रेस की समर्पित कार्यकर्ता और नेता है, ऐसा कुछ नहीं है। पति और पत्नी की आईडीलाजी अलगकृअलग हो सकती है। कांग्रेस ने बद्रीनाथ सीट से लखपत को चुनाव मैदान में उतारने का मन बनाया है। लेकिन भाजपा चुनावी तैयारियों में कांग्रेस से आगे चल रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button