उत्तराखंडस्वास्थ्य

उत्तराखण्ड में गुलाबी ठंड ने दी दस्तक

मौसम में बदलाव से पहाड़ों में ठिठुरन बढ़ने लगी है और मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान गिर रहा है।

प्रदेश में बदला मौसम का बदला मिजाज, पर्यटक जमकर उठा रहे लुत्फ
मौसम में बदलाव से पहाड़ी क्षेत्रों में ठिठुरन बढ़ने लगी है
सुबह शाम के पारे में आई गिरावट
देहरादून। उत्तराखंड में बरसात के बाद इन दिनों मौसम खुशनुमा बना हुआ है। पर्यटक जमकर मौसम का लुत्फ उठा रहे हैं। सरोवर नगरी नैनीताल और पहाड़ों की रानी मसूरी में पर्यटकों की आमद बढ़ गई है और पर्यटक नौकायन के साथ गुनगुनी धूप का आनंद ले रहे हैं। मौसम विभाग ने मौसम में बदलाव के चलते सुबह-शाम लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है, जिससे बीमारियों से बचा जा सके।
गौर हो कि उत्तराखंड में मौसम का मिजाज बदल गया है। पर्वतीय अंचलों में सुबह शाम गुलाबी ठंड पड़ रही है। प्रदेश में बारिश नहीं होने से दोपहर के समय चटक धूप खिल रही है और सुबह और शाम हल्की ठंड पड़ने से लोगों को गर्मी से राहत मिल रही है। प्रदेश के उच्च हिमालयी क्षेत्रों में बर्फबारी से निचले इलाकों में ठंड धीरे-धीरे बढ़ने लगी है। मौसम में बदलाव से पहाड़ों में ठिठुरन बढ़ने लगी है और मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान गिर रहा है।
मौसम विभाग ने प्रदेश में मौसम शुष्क रहने का अनुमान जताया है। इन दिनों मौसम में आ रहे बदलाव में बच्चे और बुजुर्गों के स्वास्थ्य को लेकर विशेष सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। मौसम में आए बदलाव से वायरल फीवर व अन्य स्वास्थ्य परेशानियों का खतरा बना रहता है। वहीं बात राजधानी देहरादून की करें तो यहां आसमान मुख्यतः साफ रहेगा। अधिकतम व न्यूनतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस एवं 17 डग्री सेल्सियस के लगभग रहने की संभावना है । तापमान में परिवर्तन की संभावना है, जिस कारण लोगों को सुबह और शाम के समय सावधानी बरतने की सलाह दी गई है।

पहाड़ों में कहीं-कहीं आंशिक बादल
देहरादून। बीते कई दिनों से प्रदेश में मौसम शुष्क है। पहाड़ों में कहीं-कहीं आंशिक बादल मंडरा रहे हैं। इस बीच दून के दिन और रात के तापमान में अंतर बढ़ गया है। अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस अधिक 31.8 दर्ज किया गया। जबकि, न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक 17.7 डिग्री सेल्सियस रहा। शनिवार को दून का न्यूनतम पारा 18 और अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस से अधिक था। तेजी से पारा गिरने के कारण सुबह व रात को हल्की ठिठुरन होने लगी है। जबकि, दिन में चटख धूप के कारण अभी तपिश बनी हुई है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार आज प्रदेशभर में मौसम शुष्क रहने के आसार हैं। दिन और रात के पारे में अंतर बढ़ सकता है। ऐसे में गर्म कपड़े पहनने की सलाह दी गई है।

पारे में उतार-चढ़ाव से सेहत को खतरा
देहरादून। मौसम के उतार-चढ़ाव के बीच बच्चों के स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की आवश्यकता है। जरा सी भी लापरवाही भारी पड़ सकती है। रायपुर अस्पताल के चिकित्साधीक्षक एवं वरिष्ठ बाल रोग विशेषज्ञ डा. पीएस रावत ने बताया कि इस दौरान बच्चों के खानपान व पहनावे पर विशेष ध्यान देना चाहिए। बच्चों को ठंडे पानी से न नहलाएं। गुनगुना पानी पिलाएं। खुले बदन न सुलाएं। रात में ठंड लगने पर चादर ढक दें। तबीयत खराब होने पर चिकित्सक की सलाह से तुरंत दवा लें।

पर्वतीय क्षेत्रों में हो रही हल्की बर्फबारी
देहरादून। उत्तराखंड में भी सुबह और शाम के समय में गुलाबी सर्दी शुरू हो गई है। दोपहर के समय में यहां पर भी गर्मी का पड़ रही है, लेकिन अब मौसम करवट बदल रहा है। बद्रीनाथ धाम में बारिश और हल्की बर्फबारी से उत्तराखंड में मौसम में सर्दी का असर शुरू हो गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, यहां रुद्रनाथ, नंदा, घंघटिया चोटियों पर बर्फाबारी देखने को मिली है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, आज दोपहर के समय कुछ उत्तराखंड के कुछ जिलों में बारिश देखने को मिल सकती है। आने वाले समय में मौसम में शुष्कता देखने को मिल सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर में आज बारिश की कोई संभावना नहीं जताई गई है। यहां आज राज्य के ज्यादातर जिलों में तेज धूप निकलने के आसार हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button