देश-विदेशमनोरंजनस्पोर्ट्स

World Cup 2023 ने भारतीय अर्थव्यवस्था बढ़ाने में दिया 11,634 करोड़ का योगदान

प्रभावशाली 73 फीसदी स्थानीय लोगों ने माना कि क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी से भारत की छवि पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है।

दुबई। आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 आर्थिक रुप से अब तक का सबसे बड़ा क्रिकेट आयोजन साबित हुआ है जिसने भारतीय अर्थव्यवस्था में 11 हजार 637 करोड़ रुपए का योगदान दिया। भारत के दस शहरों अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, धर्मशाला, हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे में विश्व कप 2023 पिछले साल पांच अक्टूबर से 19 नवंबर के बीच खेला गया था। आईसीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार आईसीसी क्रिकेट विश्वकप में एक करोड़ 25 लाख दर्शकों ने भाग लिया जिसके चलते मेजबान शहरों में पर्यटन, आवास, यात्रा, परिवहन और भोजन आदि के जरिये 861.4 मिलियन डालर का राजस्व प्राप्त हुआ।

आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 में लगभग 75 फीसदी दर्शकों ने पहली बार मैचों का लुफ्त उठाया जबकि लगभग 55 प्रतिशत विदेशी दर्शक पहले भी भारत का दौरा कर चुके थे, लेकिन खासकर विश्व कप के कारण 19 फीसदी दर्शकों ने भारत की यात्रा की। अपने भारत प्रवास के दौरान इन क्रिकेट प्रेमियों ने कई पर्यटन स्थलों का दौरा किया, जिससे 281.2 मिलियन अमेरिकी डॉलर का आर्थिक प्रभाव पड़ा और लगभग 68 प्रतिशत विदेशी दर्शक ऐसे भी थे जिन्हे भारतीयों की मेजबानी खूब रास आयी और उन्होने वादा किया कि वे वे भविष्य में भारत की वैश्विक छवि को और बढ़ाने के लिए दोस्तों और परिवार के लोगो को यहां आने का सलाह देंगे।

अधिकांश विदेशी आगंतुकों ने देश में पांच से अधिक रातें बिताईं, जबकि घरेलू यात्रियों ने मेजबान शहरों में औसतन दो रातें बिताईं। प्रभावशाली 73 फीसदी स्थानीय लोगों ने माना कि क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी से भारत की छवि पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है। आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी से होटल और पर्यटन उद्योग निखरा, नतीजन और 48 हजार से अधिक पूर्ण और अंशकालिक नौकरियां पैदा हुईं, जिन्होंने अर्थव्यवस्था में 18 मिलियन डालर का योगदान दिया।

रिपोर्ट में भारतीय अर्थव्यवस्था पर स्थायी प्रभाव पैदा करने के लिए विश्व कप अवधि के बाद भी मिलने वाले लाभों पर प्रकाश डाला गया है, क्योंकि 59 फीसदी विदेशी पर्यटकों ने भारतीय पर्यटन की सराहना की है। आईसीसी के मुख्य कार्यकारी, ज्योफ एलार्डिस ने कहा, “ आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 ने क्रिकेट की महत्वपूर्ण आर्थिक शक्ति का प्रदर्शन किया है, जिससे भारत को 1.39 बिलियन अमेरिकी डॉलर का आर्थिक लाभ हुआ है। इस आयोजन ने हजारों नौकरियां पैदा कीं और भारत को एक प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में प्रदर्शित किया।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button