क्राइमदेश-विदेशसामाजिक

न आया OTP न कोई मैसेज, व्यापारी के खाते से गायब हो गए 17 लाख 70 हजार रुपए; साइबर ठगी का हैरान करने वाला मामला

साइबर ठग ने व्‍यापारी के बैंक खाते से बिना ओटीपी लिए ही 17 लाख 70 हजार रुपए को अपने खाते में ट्रांसफर कर ल‍िया। स्टेटमेंट देखने पर व्‍यापारी के होश उड़ गए। व्यापारी की शि‍कायत पर पुल‍िस ने मामले की जांच शुरू करा दी है।

बुलंदशहर। औरंगाबाद नगर के एक बड़े व्यापारी के बैंक खाते से साइबर ठग ने बिना ओटीपी लिए ही 17 लाख 70 हजार रुपए को अपने खाते में ट्रांसफर कर ल‍िया। व्यापारी के स्टेटमेंट देखने पर ठगी की जानकारी हुई। व्यापारी ने बैंक प्रबंधक और थाना पुलिस से शिकायत की है। पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है।

नगर के मोहल्ला बुलंदशहर दोयम निवासी राजेश कुमार की मोहित अग्रवाल पेंट्स एंड हार्डवेयर की पुरानी सब्जी मंडी में दुकान है। जिनका खाता औरंगाबाद के पंजाब नेशनल बैंक में दामोदर दास अशोक कुमार अग्रवाल के नाम से फर्म का करंट खाता खुला हुआ है।

17 लाख 70 हजार रुपए न‍िकाले

व्यापारी राजेश कुमार के अनुसार उनके फर्म खाते में 17 लाख 74 हजार रुपए थे। साइबर ठगों ने खाते को क्लोन कर इस अकाउंट नंबर पर ऑनलाइन बैंकिंग सेवा चालू करा ली। व्यापारी का आरोप है कि उन्होंने ऑनलाइन बैंकिंग सेवा लेने के लिए बैंक में अप्लाई नहीं किया था। फिर भी फर्म के अकाउंट पर ऑनलाइन सेवा चालू होते ही साइबर ठग ने कई लगातार ट्रांजेशन करके खाते से 17 लाख 70 हजार दस रुपए खाते से निकाल लिए।

न आया कोई ओटीपी, न कोई मैसेज

व्यापारी का कहना है कि उनके पास न तो कोई ओटीपी ही आई और न ही खाते से कटने का कोई मेसेज आया। दो दिन पहले खाते की स्टेटमेंट देखने पर घटना की जानकारी हुई। पीड़ित व्यापारी ने बैंक प्रबंधक के साथ थाना पुलिस से शिकायत की है। थाने में तैनात साइबर प्रभारी ने बैंक पहुंचकर घटना की बारीकी से जांच पड़ताल की। बाद में व्यापारी से भी पूछताछ की गई है।

ठगी की सूचना मिलते ही बैंक पहुंचे व्यापारी

औरंगाबाद के एक व्यापारी से ठगी की घटना का पता चलते ही अन्य बड़े व्यापारी बैंक पहुंच गए और प्रबंधक से अपने खाते में जमा रकम की जानकारी ली। व्यापारियों का कहना था कि ऐसे में बैंक खाते में मोटी रकम रखना खतरे से खाली नहीं है। बैंक प्रबंधक ने साफ कहा कि ऑनलाइन बैंकिंग से व्यापारी सावधान रहे। अधिकतर व्यापारी बैंक से ही लेनदेन करे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button