उत्तराखंडदेश-विदेश

केदारनाथ धाम में हेलीकॉप्टर का रूडर खराब होने के कारण इमरजेंसी लैंडिंग

रुद्रप्रयाग के जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन सिंह रजवार ने बताया कि केदारनाथ में हेलीकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग हुई है और पायलट समेत सभी यात्री सुरक्षित हैं।

पायलट की सूझबूझ के चलते टला बड़ा हादसा
रुद्रप्रयाग। उत्तराखंड के केदारनाथ धाम में आज एक हेलीकॉप्टर का रूडर खराब हो गया। इसके बाद पायलट ने धैर्य का परिचय देते हुए हेलीकॉप्टर की सुरक्षित लैंडिंग कराई है। जहां लैंडिंग कराई है वहां पर नाला था। लेकिन पायलट की सूझबूझ से केदारनाथ में बड़ा हादसा होते-होते टल गया।
हेलीकॉप्टर में सवार सभी यात्री और चालक दल के सदस्य सुरक्षित हैं। दरअसल इन दिनों उत्तराखंड चारधाम यात्रा 2024 चल रही है। केदारनाथ धाम के लिए हवाई सेवा भी चल रही हैं। रोजाना बड़ी संख्या में हेलीकॉप्टर तीर्थयात्रियों को लेकर केदारनाथ की उड़ान भर रहे हैं।
बताया जा रहा है कि केदारनाथ धाम से ठीक 100 मीटर पहले पहाड़ी पर क्रिस्टल एविएशन के हेलीकॉप्टर का रूडर खराब हो गया। इस कारण इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी। पायलट कल्पेश ने सुरक्षित इमरजेंसी लैंडिंग कराकर उसमें सवार यात्रियों की जान बचा ली। हेलीकॉप्टर में 6 यात्री सवार थे। पायलट सहित ये सभी सभी यात्री सुरक्षित लैंडिंग से बाल-बाल बच गए।
शुक्रवार सुबह केदारनाथ धाम हेलीपैड से लगभग 100 मीटर पहले क्रिस्टल एविएशन की आपातकालीन लैंडिंग हुई। पायलट सहित 6 यात्रियों को लेकर शेरसी हेलीपैड से केदारनाथ धाम आ रहे क्रिस्टल एविएशन कंपनी के हेलीकॉप्टर में कुछ तकनीकी समस्या आ गई। इस कारण 7 बजे बजे केदारनाथ धाम के हेलीपैड से लगभग 100 मीटर पहले हेलीकॉप्टर की आपातकालीन लैंडिंग करनी पड़ी।
पायलट कल्पेश ने बताया कि सभी यात्री सुरक्षित हैं। अगर पायलट कल्पेश सूझबूझ के साथ इमरजेंसी लैंडिंग नहीं कराते तो बड़ा हादसा हो सकता था। केदारनाथ धाम की उड़ान भरते समय कई बार हेलीकॉप्टर हादसे का शिकार हो चुके हैं। केदारनाथ धाम में इस समय 9 हेलीकाप्टर सेवाएं चल रही हैं। रुद्रप्रयाग के जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन सिंह रजवार ने बताया कि केदारनाथ में हेलीकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग हुई है और पायलट समेत सभी यात्री सुरक्षित हैं।
इस संबंध में जिलाधिकारी सौरभ गहरवार ने कहा कि जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी द्वारा दी गई सूचना के अनुसार क्रिस्टल एविएशन कंपनी का हेली जिसने तीर्थ यात्रियों को लेकर शेरसी से केदारनाथ के लिए उड़ान भरी उसमें तकनीकी खराबी आ गई। इस कारण हेलीकॉप्टर को आपात स्थिति में केदारनाथ हेलीपैड से पहले ही लैंडिंग कराई गई। पायलट की सूझबूझ के कारण बड़ा हादसा होने से टल गया। पायलट ने अपना धैर्य नहीं खोया एवं सूझबूझ का परिचय देते हुए आपात स्थिति में हेलीकॉप्टर की लैंडिंग कराई। सभी तीर्थ यात्री सुरक्षित हैं। सभी यात्रियों को बाबा केदारनाथ के दर्शनों के लिए भेजा गया है। उन्होंने कहा कि हेलीकॉप्टर में आई तकनीकी खराबी की जांच कराई जा रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button