देश-विदेश

तरनतारन में दर्दनाक हादसा, खेत में पाइपलाइन बिछाते मिट्टी में दबे चार युवक; दो की मौत

करीब चालीस मिनट इस राहत कार्य को लगे इस दौरान दो युवकों की मौत हो गई जबकि दो को बचा लिया गया। हादसे का पता चलते ही पुलिस मौके पर पहुंची व शवों को कब्जे में लेकर जांच शुरू कर दी।

तरनतारन।थाना चोहला साहिब के गांव चंबा खुर्द में किसान गुरमीत सिंह के खेत में पाइन लाइन बिछाते समय गुरुवार की दोपहर को हादसा हुआ। दरअसल पाइप लाइन के पुराने पौरे निकालते समय चार युवक मिट्टी के नीचे दब गए, जिनको जेसीबी की मदद से बाहर निकाला गया।

करीब चालीस मिनट इस राहत कार्य को लगे, इस दौरान दो युवकों की मौत हो गई, जबकि दो को बचा लिया गया। हादसे का पता चलते ही पुलिस मौके पर पहुंची व शवों को कब्जे में लेकर जांच शुरू कर दी। शुक्रवार को शवों का पोस्टमार्टम होगा।

जमीन पर सिंचाई के लिए मिट्टी डालने का शुरू था काम

विस हलका खडूर साहिब के गांव चंबा खुर्द निवासी किसान गुरमीत सिंह की ओर से अपनी एक किले जमीन पर सिंचाई के लिए पौरे डालने का कार्य शुरू करवाया गया। दरअसल, किसान गुरमीत सिंह के खेत में पुराने पौरे डाले ही हुए थे। पुराने होने के कारण किसान गुरमीत सिंह ने गांव रानीवलाह से संबंधित पौरे डालने वाले कारीगर बलवंत सिंह से संपर्क किया।

बीस तरह से पौरे डालने का काम करते हुए बलवंत सिंह ने अपने साथ गुरजंट सिंह, हरप्रीत सिंह, प्रितपाल सिंह, जुगराज सिंह को लिया और वीरवार की सुबह साढ़े दस बजे पौरे डालने शुरू कर दिए। मौके पर बलवंत सिंह ने बताया कि पौरे डालने शुरू किए तो किसान ने उन पर यह दबाव बनाना शुरू कर दिया कि जो पहले पुराने पौरे डाले हैं उन्हें मिट्टी से बाहर निकाला जाए, ताकि साफ पौरों को दोबारा काम में लगाया गया।

गुरुद्वारा साहिब में घोषणा कर मंगवाई थी जेसीबी

किसान के कहने पर वह अपने साथ गुरजंट सिंह 28, प्रितपाल सिंह 17, जुगराज सिंह 20 को साथ लेकर खेत की मिट्टी निकालकर पुराने पौरों के नीचे चले गए। जिस दौरान पुराने पौरे वाली मिट्टी उन पर गिर पड़ी और वे बेहोश हो गए।

घटना की जानकारी देते किसान अवतार सिंह, जुगराज सिंह, निशान सिंह सरपंच, हरदीप सिंह, हरपाल सिंह ने बताया कि जब मिट्टी के नीचे चार युवक दब गए तो उनके साथी हरप्रीत सिंह ने शोर मचाया, जिस दौरान आसपास के लोगों ने गुरुद्वारा साहिब में घोषणा की और जेसीबी मंगवाई।

मिट्टी निकालने के कार्य में जुटे थे लोग

जेसीबी आते चालीस मिनट का समय लग गया, जबकि गांव के लोग मिट्टी निकालने के कार्य में जुट गए। इस दौरान जेसीबी मशीन मिट्टी में दबे प्रितपाल सिंह के सिर पर लगी और उसकी मौत हो गई, जबकि मिट्टी से मृतक हालत में जुगराज सिंह को निकाला गया। उधर, गुरजंट सिंह और बलवंत सिंह को बेहोशी की हालत में मिट्टी से निकालकर तरनरतारन के निजी अस्पताल में लाया गया, जहां उनकी हालत खतरे से बाहर है।

लापरवाही के चलते हुआ हादसा: सरपंच

हादसे की जानकारी देते हुए सरपंच निशान सिंह ने बताया कि उक्त हादसा लापरवाही के चलते हुआ है, इसके लिए आरोपित किसान के खिलाफ कार्रवाई की जाए। एसएसपी अश्विनी कपूर का कहनरा है कि मौके पर जांच के लिए एसपीआई अजय राज सिंह को भेजा गया, जांच रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई की जाएगी। शवों को कब्जे में ले लिया गया है। सिविल अस्पताल तरनतारन से शुक्रवार को दोनों शवों का पोस्टमार्टम करवाया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button