उत्तराखंडक्राइमदेश-विदेश

दून पुलिस ने किया ऑनलाइन अंतरराष्ट्रीय सट्टा गिरोह का भंडाफोड़

सूचना के आधार पर पुलिस टीमों ने पुरकुल रोड स्थित ब्राह्मणवाला में बने एक फ्लैट में दबिश देखकर नौ आरोपितों को गिरफ्तार किया।

9 लाख की नगदी के साथ 9 सट्टे बाज गिरफ्तार
सट्टे बाजों के अकाउंट में एक माह में हुआ 20 करोड़ का लेनदेन
ब्राह्मणवाला में बने एक फ्लैट से हुई गिरफ्तारी
देहरादून। दून पुलिस ने आईपीएल मैचों में ऑनलाइन सट्टा लगाने वाले अंतरराष्ट्रीय गिरोह के नौ आरोपितों को गिरफ्तार किया है। आरोपितों के पास से बड़ी संख्या में मोबाइल फोन, लैपटॉप और नौ लाख रुपये नकद बरामद किए गए हैं। वहीं उनके खातों से 20 करोड़ रुपए के ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के भी साक्ष्य पुलिस के हाथ लगे हैं।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय सिंह ने बताया कि राजपुर थाना पुलिस को क्षेत्र में आईपीएल मैचों में ऑनलाइन सट्टा लगाने की सूचना मिली थी। सूचना के आधार पर पुलिस टीमों ने पुरकुल रोड स्थित ब्राह्मणवाला में बने एक फ्लैट में दबिश देखकर नौ आरोपितों को गिरफ्तार किया।
एसएसपी ने बताया कि ऑनलाइन सट्टे का पूरा नेटवर्क दुबई से शुभम नाम का व्यक्ति संचालित कर रहा था। वहीं देहरादून में सट्टे का काम सिराज मेनन देख रहा था। आरोपित मोबाइल फोन के जरिए ऑनलाइन सट्टे की साइट लेजर टाइगर तथा ऑल पैनल पर जाकर सट्टा खिलवा रहे थे। ऑनलाइन सट्टे की लिंक की आईडी व लिंक शुभम निवासी छत्तीसगढ़ उपलब्ध करवा रहा था।
आरोपितों की पहचान सिराज मेनन निवासी सिविल लाइन निकट साइन मंदिर जिला दुर्ग थाना सिविल लाइन छत्तीसगढ़, सौरव निवासी जिला चिलवाड़ा छत्तीसगढ़, विवेक अधिकारी निवासी कोरबा जिला कोरबा छत्तीसगढ़, लोकेश गुप्ता निवासी पीपल चौराहा मध्य प्रदेश, सोनू कुमार निवासी औरंगाबाद बिहार, मोनू निवासी अंबिकापुर जिला सरगवा छत्तीसगढ़, विकास कुमार निवासी थाना टिकरापारा जिला रायपुर छत्तीसगढ़ और शत्रुघ्न कुमार निवासी सरैया जिला मुजफ्फरपुर बिहार के रूप में हुई है।
पूछताछ में गिरफ्तार सट्टेबाजों ने बताया कि ऑनलाइन सट्टे का पूरा नेटवर्क दुबई से शुभम नाम के व्यक्ति संचालित करता है तथा देहरादून में सटटे का काम सिराज मेनन देखता है, आरोपी मोबाईल फोन के जरिये ऑनलाइन सट्टे की साइट, लेजर, टाइगर तथा ऑल पैनल पर जाकर आँनलाईन सट्टा खिलवाते है तथा लोगो से पैसे लेकर बुकी का काम करते है । आनलाईन सटटे की साइटों की आईडी एंव लिंक अभियुक्तों को शुभम, निवासी छत्तीसगढ़ ने मोबाइल फोन के जरिये उपलब्ध करायी जाती है। शुभम पैसे लेकर अभियुक्तों को सटटे के ऑनलाइन प्वांइन्टस उपलब्ध कराये जाते है, जिन्हें आरोपी आगे लोगो को ऑनलाइन बेचकर उनसे पैसे लेकर सट्टा खिलवाया जाता है, जिससे उन्हें अच्छा मुनाफा हो जाता है। सटटे की सारी धनराशि ऑनलाईन गूगल पे के माध्यम से ली जाती है। आज भी अरोपी आईपीएल मैच में ऑनलाइन सट्टा लगाकर लगभग 9 लाख रुपए का क्लैक्शन किया था तथा पूरे मैच में आरोपी लगभग 1 करोड का क्लैक्शन करते, परन्तु मैच समाप्त होने से पूर्व ही पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया है । वर्तमान में चल रहे आईपीएल मैचो के दौरान पिछले एक माह में आरोपियों के खातों मंे लगभग 20 करोड़ रूपये के ट्राजेक्शन की पुलिस टीम को जानकारी प्राप्त हुई है। जिसके सम्बंध में विस्तृत जानकारी की जा रही है।

सट्टा खेलने के लिनए ऑनलाईन लिंक के जरिए तैयार की जाती है आईडी
देहरादून। सट्टेबाज ऑनलाईन सटटा खेलने वाले ग्राहकों को एक लिंक भेजते है, जिसे क्लिक करते ही उन्हें एक नंबर उपलब्ध हो जाता है, फिर आरोपी नंबर को व्हाट्सएप से लिंक करके ग्राहक से संपर्क करते हुए उनका व्हाट्सएप डाटाबेस तैयार करते हैं तथा सटटा खिलाने में प्रयुक्त तीनो ग्लोबल साइटों में से ग्राहक की चयनित की गई साइट के माध्यम से उसे व्हाट्सएप के जरिए डिपाजिट स्लिप उपलब्ध कराते हैं जिसमें बैंक की डिटेल दी जाती है, इन बैंक खातों मे ही पैसो का लेनदेन होता है। पेमेंट साइट के बाद ग्राहक की आईडी जेनरेट होती हैं तथा पासवर्ड ग्राहक को उपलब्ध कराया जाता हैं तथा उसके बाद ग्राहक गूगल क्रोम के माध्यम से ग्लोबल साइट को खोलकर ऑनलाइन सटटा लगाता है। धनराशि जीतने पर ग्राहक व्हाटसएप के माध्यम से आरोपियों से सम्पर्क करता है, जिनसे आरोपी एक ऑनलाइन विड्रॉल फार्म भरवाकर पैसे उनके खाते में ट्रांसफर करते हैं।

सट्टेबाजों को गिरफ्तार करने वाली पुलिस टीम
अंतरराष्ट्रीय सट्टेबाज गिरोह को गिरफ्तार करने वालों में सीओ मसूरी अनुज कुमार, थानाध्यक्ष राजपुर पीडी भट्ट, वरिष्ट उपनिरीक्षक थाना राजपुर सुमेर सिंह, उपनिरीक्षक संदीप कुमार, नरेन्द्र कोटियाल, कांस्टेबल सुभाष, अमित भट्ट, राजू शर्मा, सुशील पाल, दिशान्त रावत व हेडकांस्टेबल चालक महावीर शामिल रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button