उत्तराखंडदेश-विदेश

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने मैदान में उतारे 3 प्रत्याशी

अल्मोड़ा से टम्टा फिर आमने-सामने, गढ़वाल से लड़ेंगे गोदियाल

गोदियाल पौड़ी गढ़वाल, गुनसोला टिहरी व टम्टा अल्मोड़ा ने लड़ेगे चुनाव
हरिद्वार व नैनीताल सीट ने अभी नहीं की गई कोई घोषणा

देहरादून। लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर कांग्रेस पार्टी की दूसरी लिस्ट जारी हो गई है। दूसरी लिस्ट में 43 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं। उत्तराखंड की पांच लोकसभा सीटों में से तीन लोकसभा सीटों के लिए कांग्रेस ने उम्मीदवारों के फाइनल नाम घोषित कर दिए हैं। इनमें गढ़वाल सीट से गणेश गोदियाल, टिहरी से जोत सिंह गुनसोला और अल्मोड़ा पिथौरागढ़ से प्रदीप टम्टा का नाम फाइनल किया गया है।
गौर हो कि बीती 2 मार्च को बीजेपी ने उत्तराखंड के तीन लोकसभा सीट पर प्रत्याशी घोषित किए थे। जिसमें टिहरी लोकसभा सीट से माला राज्य लक्ष्मी शाह को टिकट दिया तो अल्मोड़ा पिथौरागढ़ सीट से अजय टम्टा और नैनीताल उधम सिंह नगर सीट से अजय भट्ट को फिर टिकट दिया है। ऐसे में बीजेपी ने इस बार इन तीनों सीटों पर कोई बदलाव नहीं किया। यानी साल 2019 के लोकसभा चुनाव में जो प्रत्याशी जीतकर संसद पहुंचे, उन्हें फिर से चुनावी मैदान में उतारा है, लेकिन कांग्रेस ने दो सीटों पर बदलाव किए हैं।
बता दें कि कांग्रेस ने इस बार गढ़वाल लोकसभा सीट से गणेश गोदियाल को उतारा है। पिछली बार इस सीट पर कांग्रेस के टिकट से मनीष खंडडूी ने चुनाव लड़े थे, लेकिन तीरथ सिंह रावत से हार का सामना करना पड़ा। वहीं, टिहरी लोकसभा सीट से जोत सिंह गुनसोला को टिकट दिया है। इस सीट पर कांग्रेस ने चेहरे को बदला है। पिछली बार प्रीतम सिंह इस सीट से माला राज्य लक्ष्मी को टक्कर देने के लिए उतरे, लेकिन करारी हार प्रीतम सिंह को झेलनी पड़ी।
अल्मोड़ा पिथौरागढ़ लोकसभा सीट से प्रदीप टम्टा के नाम पर कांग्रेस ने फिर से मुहर लगाई है। पिछली बार भी प्रदीप टम्टा को कांग्रेस ने मैदान में उतारा था, लेकिन अजय टम्टा से हार मिली। इस सीट पर पिछली बार की तरह इस बार दोनों ही पुराने प्रत्याशी चुनावी मैदान में आमने सामने होंगे। ऐसे में देखने वाली होगी कि जनता जीत का ताज किसके सिर पर पहनाती है।
उधर, हरिद्वार लोकसभा सीट पर न बीजेपी न ही कांग्रेस ने अपने प्रत्याशियों की घोषणा की है। बीजेपी ने तो गढ़वाल लोकसभा सीट पर भी प्रत्याशी नहीं उतारा है। जबकि, कांग्रेस ने नैनीताल उधमसिंह नगर सीट पर अभी प्रत्याशी नहीं उतारा है। माना जा रहा है कि इन सीटों पर प्रत्याशियों का चयन करना थोड़ा मुश्किल हो रहा है। उम्मीद जताई जा रही है कि अगली सूची में इन सीटों पर भी प्रत्याशियों के नाम घोषित किया जा सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button