देश-विदेशमनोरंजनयूथस्पोर्ट्स

बॉक्सिंग में भारत को बड़ा झटका, पेरिस ओलंपिक 2024 का कोटा हासिल करने से चूके निशांत देव

मुकाबले में भारतीय मुक्केबाज पुरुषों की 71 किग्रा भार वर्ग स्पर्धा के क्वार्टरफाइनल में विश्व चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता अमरीका के ओमारी जोन्स से 4-1 के स्प्लिट डिसीजन से हार का सामना करना पड़ा।

बेस्टो अर्सिजियो।भारतीय मुक्केबाज निशांत देव क्वार्टरफाइनल मुकाबले में अमेरिका के ओमारी जोन्स हारने के बाद पेरिस 2024 ओलंपिक कोटा हासिल करने से चूक गए हैं। मुकाबले में भारतीय मुक्केबाज पुरुषों की 71 किग्रा भार वर्ग स्पर्धा के क्वार्टरफाइनल में विश्व चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता अमरीका के ओमारी जोन्स से 4-1 के स्प्लिट डिसीजन से हार का सामना करना पड़ा।

शुरुआती दौर में हारने के बाद निशांत देव ने दूसरे दौर में वापसी करने के लिए बहुत प्रयास किया, लेकिन अमरीकी मुक्केबाज ने आखिरी राउंड में मुकाबला जीत लिया। निशांत देव के बाहर होने से इटली में भारत का अभियान भी समाप्त हो गया और नौ भारतीय मुक्केबाजों में से कोई भी पेरिस 2024 कोटा हासिल करने में कामयाब नहीं हुआ। इससे पहले शिव थापा (पुरुष 63.5 किग्रा), दीपक भोरिया (पुरुष 51 किग्रा), नरेंद्र बेरवाल (पुरुष +92 किग्रा), जैस्मीन लेम्बोरिया (महिला 60 किग्रा), संजीत कुमार (पुरुष 92 किग्रा) अंकुशिता बोरो (महिला 66 किग्रा) और लक्ष्य चाहर (पुरुष 80 किग्रा) सभी अपने शुरुआती दौर के मुकाबले हार गए। मोहम्मद हुसामुद्दीन (पुरुषों का 57 किग्रा) दूसरे दौर में बाहर हो गए।

अब तक केवल चार महिलाएं – निकहत जरीन (50 किग्रा), प्रीति पवार (54 किग्रा), परवीन हुड्डा (57 किग्रा) और लवलीना बोरगोहेन (75 किग्रा) ने भारत के लिए कोटा हासिल किया है। ये सभी कोटा पिछले वर्ष एशियन गेम्स में आए थे। उल्लेखनीय है कि भारतीय मुक्केबाजों के पास 23 मई से तीन जून तक बैंकॉक में होने वाले दूसरे विश्व क्वालिफिकेशन टूर्नामेंट में पेरिस 2024 के लिए कोटा प्राप्त हासिल करने के लिए एक और आखिरी मौका होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button