उत्तराखंडयूथशिक्षा

हल्द्वानी में दो दिवसीय उत्तराखंड राज्य विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी सम्मेलन शुरू

विश्वविद्यालय में विज्ञान प्रदर्शनी भी लगाई गई है। जिसमें राष्ट्रीय स्तर की लगभग 55 संस्थाएं भागीदारी कर रही हैं।

देश विदेश के 400 से अधिक वैज्ञानिक लेंगे भाग
हल्द्वानी। उत्तराखंड ओपन यूनिवर्सिटी में दो दिवसीय उत्तराखंड राज्य विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें उत्तराखंड के साथ-साथ कई राज्यों के 400 से अधिक वैज्ञानिक और शोधार्थियों ने हिस्सा लिया है। इसी बीच पूर्व मुख्यमंत्री भगत सिंह कोश्यारी,पद्मश्री अनिल जोशी और कई विश्वविद्यालय के कुलपति समेत वैज्ञानिकों ने अपने विचार रखें।
उत्तराखंड ओपन यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉक्टर ओपीएस नेगी ने बताया कि राज्य विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी सम्मेलन करने का मकसद वैज्ञानिक प्रतिभा को बढ़ावा देना और राज्य के उभरते वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं को प्रोत्साहित करना है। उन्होंने कहा कि युवा वैज्ञानिक पुरस्कार विजेताओं को उनके उन्नत अनुसंधान कार्य को आगे बढ़ाने और राष्ट्रीय अनुभव से लाभ उठाने के लिए राष्ट्रीय प्रयोगशालाओं में भेजने पर विचार किया जा सकता है।
डॉक्टर ओपीएस नेगी ने बताया कि इस कार्यक्रम में देश-विदेश के 400 शोधार्थी और 140 वैज्ञानिकों समेत विशेषज्ञ भागीदारी कर रहे हैं। सम्मेलन में टेक्नॉलाजी संगम का भी आयोजन किया जा रहा है। जिसमें विशेषज्ञों द्वारा बच्चों को विज्ञान की नई-नई जानकारियों से अवगत कराया जा रहा हैं। उन्होंने कहा कि इस सम्मेलन में पूरे देश से लगभग 20 से अधिक विश्वविद्यालयों के कुलपति भी शामिल हो रहे हैं। सम्मेलन में सबसे अच्छे शोधपत्र के लिए “वेस्ट साइंटिस्ट अवार्ड” भी दिया जाएगा। विश्वविद्यालय में विज्ञान प्रदर्शनी भी लगाई गई है। जिसमें राष्ट्रीय स्तर की लगभग 55 संस्थाएं भागीदारी कर रही हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button