देश-विदेशयूथसामाजिकस्वास्थ्य

महिलाओं में आमतौर पर होती है इन पोषक तत्वों की कमी, जानें जिनके लक्षण और बचाव का तरीका

ऐसे में जरूरी है कि शरीर में होने वाले पोषक तत्वों की कमी की पहचान कर इन्हें दूर किया जाए।

नई दिल्ली।अक्सर घर-परिवार का ख्याल रखने के चक्कर में महिलाएं खुद की सेहत नजरअंदाज कर देती हैं। इसकी वजह से उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ज्यादातर महिलाओं में विटामिन, मिनिरल्स, कैल्शियम, और आयरन की कमी पाई जाती है। शरीर में इन पोषक तत्वों की कमी की वजह से कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं।

पोषक तत्वों की कमी की वजह से उन्हें हमेशा सिरदर्द, थकान, कमजोरी, शरीर में दर्द, हड्डियों में दर्द, जल्दी जख्म न भरना, जल्दी जल्दी बीमार पड़ने लगना जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आइए जानते हैं आमतौर पर महिलाओं में होने वाले कुछ पोषक तत्वों की कमी और उसके लक्षणों के बारे में जानते हैं

कैल्शियम

एक उम्र के बाद महिलाओं में कैल्शियम की कमी देखने को मिलती है, जिससे उनके हड्डियों में दर्द की समस्या होने लगती है। इसलिए डॉक्टर्स उन्हें कैल्शियम सप्लीमेंट लेने की सलाह देते हैं।

आयरन

महिलाओं में आयरन की कमी होना एक आम समस्या है। इसकी कमी से उन्हें एनीमिया हो जाता है। आयरन हमारे ब्लड में लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है और खून की कमी होने से बचाता है। इसलिए इसकी कमी की पूर्ति के लिए गाजर,चुकंदर, गुड़,बादाम का सेवन जरूर करें।

विटामिन बी12

अक्सर महिलाओं में विटामिन बी12 कमी देखने को मिलती है। अक्सर खुद पर ध्यान न देने की वजह से विटामिन बी12 की कमी होती है। इसका सीधा असर महिलाओं के नर्वस सिस्टम पर पड़ता है और उन्हें थकान, सुस्ती, बालों का झड़ना यहां तक कि डिप्रेशन तक का भी सामना करना पड़ सकता है।

विटामिन डी

विटामिन डी की कमी से हड्डियों और पीठ में दर्द की समस्या हो सकती है। घुटने भी दर्द होने लग जाते हैं, जिसके कारण उठाना-बैठना तक मुश्किल हो जाता है। इसलिए अगर संभव हो तो सुबह की हल्की धूप में मॉर्निंग वॉक करें। प्रॉब्लम ज्यादा है तो डॉक्टरों से सप्लीमेंट जरूर लें।

ऐसे रखें अपना ख्याल

संतुलित आहार ही पोषण की कमी को पूरा कर सकता है, इसलिए प्रतिदिन संतुलित आहार का ही सेवन करें। इनसे मिलने वाली एनर्जी से ही हमारी हड्डियां, दिल, दिमाग और पूरा शरीर स्वस्थ रहता है। ऐसे में देर किस बात की अपने लिए एक हेल्दी डाइट प्लान तैयार करें और खुद को स्वस्थ रखें। ध्यान रखें डाइट प्लान के साथ योग और एक्सरसाइज करना न भूलें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button