उत्तराखंडदेश-विदेशसामाजिक

यात्रा मार्ग पर अवैध रूप से बनाई गई दुकानों का होगा सफाया

यात्रा मार्ग में संचालित किए जाएंगे आचंल डेयरी के आउट लेट एवं मिल्क बूथ

यात्रा मार्ग के मुख्य पड़ाव गौरीकुंड में चलेगा प्रशासन का डंडा,
जाम से निजात दिलाने के लिए पार्किंग स्थल चिन्हित,
यात्रा मार्ग में निरंतर बनी रहेगी साफ-सफाई व्यवस्था,
रुद्रप्रयाग। बाबा केदारनाथ की यात्रा में आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधाएं देने को लेकर जिला प्रशासन अभी से तैयारियों में जुट गया है। डीएम डॉ सौरभ गहरवार स्वयं मोर्चा संभलकर यात्रा व्यवस्थाओं का जायजा ले रहे हैं। जिन स्थानों पर तीर्थयात्रियों को सबसे ज्यादा परेशानियां होती हैं, वहां के निर्माण कार्यों को तेजी से कराने के साथ ही यात्रा मार्गो पर अवैध रूप से दुकाने खोलने वालों के खिलाफ अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही शुरू करने के निर्देश दिए। यात्रा मार्ग के मुख्य पड़ाव गौरीकुंड में ही अतिक्रमण के कारण जाम की स्थिति बनी रहती है, जबकि यहां लम्बे समय से लोगों ने अतिक्रमण किया हुआ है और यहां की गंदगी सीधे मंदाकिनी में जाती है, जिससे उदगम से ही मंदाकिनी मैली हो रही है।
केदारनाथ धाम की यात्रा को सुगम, सुव्यवस्थित ढंग से संचालित करने को लेकर यात्रा मार्ग में उपलब्ध कराई जाने वाली व्यवस्थाओं एवं सुविधाओं को सुदृढ़ करने को लेकर जिला प्रशासन जुट गया है। रविवार को जिलाधिकारी सौरभ गहरवार ने अधिकारियों के साथ राष्ट्रीय राजमार्ग सहित अन्य व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। डीएम ने यात्रा मार्गो पर जगह-जगह किये अतिक्रमण को हटाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बहुत सी जगहों पर लोगों ने अतिक्रमण करके अन्य लोगों को बिठाया हुआ है, जबकि इन लोगों के पहले से ही अपने प्रतिष्ठान अन्य जगहों पर संचालित हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि गौरीकुंड मंे अतिक्रमण के कारण यात्रा के समय जाम की समस्या बनी रहती है, जबकि यहां अतिक्रमणकारियों की दुकानों का गंदा पानी मंदाकिनी नदी में जा रहा है। जिससे उदगम से ही मंदाकिनी मैली हो रही है। डीएम ने यात्रा मार्ग में लगने वाले जाम से निजात दिलाने के लिए यात्रा मार्ग के मस्ता गांव में आर्यन हेलीपैड के समीप, बगड़वाल धार नारायणकोटी, कोरखी, मैखंडा, रामपुर डाट पुलिया, सोनप्रयाग जीएमवीएन गेस्ट हाउस के समीप सहित आदि स्थानों पर पार्किंग स्थल चिन्हित कि। उक्त स्थलों पर पार्किंग तैयार किए जाने के लिए जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता राष्ट्रीय राजमार्ग, ग्रामीण निर्माण विभाग, पर्यटन विभाग को तत्परता से आवश्यक कार्यवायी करने को कहा। इसके साथ ही जामू स्थित पुलिस बैरियर के पास वन पंचायत की भूमि पर वन विभाग के साथ मिलकर ईको टूरिज्म योजना के तहत सौंदर्यीकरण, हट एवं दुकानें तैयार करने का प्रस्ताव उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान जिला विकास अधिकारी अनीता पंवार, अधिशासी अभियंता राष्ट्रीय राजमार्ग निर्भय सिंह, ग्रामीण निर्माण विभाग मीनल गुलाटी, डीडीएमए विनय झिंक्वाण, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. आशीष रावत, जिला पर्यटन अधिकारी राहुल चौबे, तहसीलदार ऊखीमठ दीवान सिंह राणा, जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन सिंह रजवार, निरीक्षक कोतवाल सोनप्रयाग देवेंद्र असवाल, वरिष्ठ निरीक्षक डेयरी श्रवण कुमार शर्मा, अवर अभियंता जिला पंचायत संजय, जीमैक्स प्रबंधक रोहित, वैयक्तिक अधिकारी ओमप्रकाश बिष्ट सहित संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे।

बॉक्स न्यूज
ब्यूंग गाड़ के पास जल्द होगा पुल का निर्माण कार्य
रुद्रप्रयाग। केदारनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग का निरीक्षण करते हुए जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता राष्ट्रीय राजमार्ग से कहा कि सड़क मार्ग का जो भी निर्माण कार्य किया जा रहा है, उस कार्य को त्वरित गति से पूरा किया जाए। उन्होंने ब्यूंग गाड़ झरने के पास निर्माणाधीन पुल को त्वरित गति से कार्य करते हुए माह अप्रैल के अंतिम सप्ताह तक अनिवार्य रूप से पूर्ण करने के निर्देश दिए। यदि समयबद्धता के साथ पुल का कार्य पूर्ण नहीं किया जाता है तो संबंधित कार्यदायी संस्था के विरुद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी। कोरखी में भूस्खलन क्षेत्र में भी सुरक्षा दीवार का कार्य आगामी 25 जनवरी से शुरू करने के निर्देश दिए।

घोड़े-खच्चरों एवं हॉकरों के लिए होगा आवास तैयार
रुद्रप्रयाग। केदारनाथ यात्रा मार्ग में संचालित हो रहे घोड़े-खच्चरों एवं उनके हॉकरों को रहने के लिए उचित प्रबंधन करने के लिए जिलाधिकारी ने सोनप्रयाग त्रियुगीनारायण मार्ग पर जीएमवीएन के समीप घोडे़-खच्चरों के लिए शेड एवं हॉकरों के लिए डोरमैट्री आवास एवं सोनप्रयाग में घोड़े-खच्चरों के लिए शेड का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश अधिशासी अभियंता डीडीएमए को दिए तथा घोड़े-खच्चरों की लीद का उचित निस्तारण को लेकर सेफ्टिक टैंक तैयार करने के लिए सुलभ इंटरनेशल को निर्देश दिए।

जेई का वेतन रोकन के निर्देश
रुद्रप्रयाग। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने गुप्तकाशी बाजार में कूड़े का ढेर लगा होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कनिष्ठ अभियंता जिला पंचायत के वेतन रोकने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने अवर अभियंता को निर्देश दिए हैं कि यात्रा मार्ग में साफ-सफाई का बेहतर ध्यान रखा जाए। इसमें किसी भी तरह की कोई शिथिलता एवं लापरवाही नहीं होनी चाहिए तथा सोनप्रयाग पार्किंग में भी बेहतर साफ-सफाई के साथ आधुनिक लाइट एवं हाईमास्क लाईट लगवाने के लिए आवश्यक कार्यवाही करने को कहा। इसके साथ ही पार्किंग एवं जिला पंचायत की भूमि एवं एनएच से सभी अतिक्रमण होने पर संयुक्त रूप से हटाने को कहा। साथ ही सोनप्रयाग पार्किंग स्थल की दीवारों पर पेंटिंग कराने के भी निर्देश दिए। वहीं वाहनों की आवाजाही पर निगरानी के लिए जीमेक्स कंपनी के साथ पार्किंग स्थलों पर कंप्यूटराइज सिस्टम तैयार करने को कहा। जिलाधिकारी ने सोनप्रयाग पार्किंग में कार्य कर रही निर्माणदायी एजेंसी को पार्किंग स्थल पर निष्प्रयोज्य सामग्री को हटाते हुए 30 अप्रैल तक अनिवार्य रूप से कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए।

यात्रा मार्ग में संचालित होंगे आंचल डेयरी के आउटलेट एवं मिल्क बूथ
रुद्रप्रयाग। जनपद में दुग्ध व्यवसाय को प्रोत्साहित करने एवं उन्हें उचित बाजार उपलब्ध कराए जाने के उद्देश्य से केदारनाथ यात्रा मार्ग पर आंचल डेयरी के आउटलेट एवं मिल्क बूथ संचालित होंगे। इसके लिए जिलाधिकारी ने यात्रा मार्ग पर स्थान चिन्हित करते हुए डेयरी विभाग को आउटलेट एवं मिल्क बूथ बनाने का प्रस्ताव उपलब्ध कराने के निर्देश दिए ताकि इन स्थलों पर आंचल डेयरी के दूध एवं उत्पाद केदारनाथ यात्रा मार्ग में दर्शन करने आने वाले तीर्थ यात्रियों को उपलब्ध कराया जा सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button