उत्तराखंडदेश-विदेश

टिहरी में 3 लोगों की मौत

घायल विपिन करीब 200 मीटर गहरी खाई में मिला। जहां से उसे रेस्क्यू करके पिलखी अस्पताल पहुंचाया गया।

नई टिहरी। टिहरी जिले की घनसाली विधानसभा के अंतर्गत जखन्याली के नौताड़ में बीती रात 31 जुलाई को पहाड़ी से भारी मलबा आ गया। जिसमें सड़क किनारे एक छोटे होटल को अपनी चपेट में ले लिया। होटल के अंदर रह रहे तीन लोग मलबे में दब गए। जिसमें दो लोग भानु और उसकी पत्नी नीलम का शव को बरामद किया गया। विपिन को घायल अवस्था में मलबे से निकलकर पिलखी अस्पताल ले जाया गया। जहां डॉक्टर ने घायल विपिन को हायर सेंटर के लिए रेफर किया। रास्तें विपिन की भी मौत हो गई।
बादल फटने से एक परिवार के तीन लोग मलबे की चपेट में आ गए। रेस्क्यू टीम ने कड़ी मशक्कत के बाद इनका पता लगाया तो इनमें से दो लोगों की मौत हो चुकी थी। दोनों के शव बरामद हो चुके हैं। मृतकों में जखन्याली के सरोली तोक निवासी भानु प्रसाद 50 वर्ष और उनकी पत्नी नीलम देवी 45 वर्ष के शव बरामद हो चुके हैं। उनका पुत्र विपिन 28 वर्ष घायल अवस्था में मिला है। इन लोगों के रेस्क्यू के लिए एसडीआरएफ को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। घायल विपिन करीब 200 मीटर गहरी खाई में मिला। जहां से उसे रेस्क्यू करके पिलखी अस्पताल पहुंचाया गया।

मकान की छत गिरी, 2 मासूमों की मौत
हरिद्वार। हरिद्वार के बहादराबाद के पास भारापुर भौरी के समीप डेरा गांव में तेज बारिश के कारण मकान की छत गिर गई। हादसे में घर में मौजूद परिवार और मेहमान मलबे में दब गए। घटना के बाद लोगों के बीच चीख पुकार मच गई। घटना की सूचना स्थानीय निवासियों ने प्रशासन को दी। जिसके बाद प्रशासन मौके पर पहुंचा और रेस्क्यू ऑपरेशन अभियान चलाया।

दून में डूबने से दो लोगों की मौत
देहरादून। बीती देर रात रायपुर क्षेत्र के अंतर्गत ऑर्डनेंस फैक्ट्री और शराब ठेके के बीच सड़क किनारे नहर में दो लोग डूब गए। जिनकी खोजबीन के लिए एसडीआरएफ की टीम ने सर्च अभियान चलाया। सर्च अभियान के दौरान एक शव रात को ही बरामद कर लिया गया। दूसरे शख्स का सर्च अभियान पूरी रात चलता रहा। उसका शव आज सुबह बरामद हुआ है।
गैरसैंण में गर्भवती की मौतरू चमोली जिले के गैरसैंण में मकान ढहने से एक गर्भवती महिला की जान चली गई। महिला सात माह की गर्भवती थी। वहीं, गर्भवती महिला की मौत के बाद परिवार और गांव में मातम पसरा हुआ है।

रुड़की में करंट से दो लोगों की मौत
रुड़की हरिद्वार के रुड़की में रोडवेज परिसर में टैक्सी स्टैंड के खोखे (छोटी दुकान, गुमटी) में करंट आने से एक महिला और पुरुष की मौत हो गई। सूचना पाकर मौके पर पहुंची रुड़की पुलिस ने दोनों शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सिविल अस्पताल भिजवा दिया है।

राहुल गांधी ने जताया दुख
देहरादून। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने लिखा उत्तराखंड में भारी बारिश के कारण कई लोगों की मृत्यु का समाचार अत्यंत पीड़ादायक है। शोकाकुल परिजनों के प्रति गहरी संवेदनाएं व्यक्त करता हूं। साथ ही सभी श्रद्धालुओं और स्थानीय नागरिकों की सुरक्षा की आशा करता हूं। उन्होंने सभी कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं से राहत और बचाव कार्य में प्रशासन को हर संभव सहायता प्रदान करने की अपील की है।

मसूरी में हुआ लैंडस्लाइड
देहरादून। मसूरी में बुधवार की देर शाम को मसूरी देहरादून मार्ग कोलू खेत के ऊपर भारी भूस्खलन हो गया। सड़क पर भारी भूस्खलन होने से बड़े-बड़े बोल्डर और मलबा आ गया। मार्ग बंद होने से दोनों और वाहनों का लंबा जाम लग गया, जिससे लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। बारिश भी लगातार हो रही है जिससे सड़क को खोलने में काफी दिक्कत आई। लोक निर्माण विभाग के सहायक अभियंता केके उनियाल ने बताया कि पहाड़ का एक बड़ा टुकड़ा गिर गया।

सीएम धामी ने आपदा प्रबंधन सचिव से की बात
देहरादून। उत्तराखंड में बुधवार दोपहर से ही भारी बारिश का सिलसिला जारी है। भारी बारिश के चलते न सिर्फ प्रदेश की सभी नदी नाले उफान पर हैं, बल्कि सड़कें भी जलमग्न हो गई हैं। प्रदेश में कई जगह से भूस्खलन और घरों में मलबा घुसने के मामले सामने आ चुके हैं। प्रदेश में लगातार हो रही भारी बारिश को देखते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बुधवार देर रात आपदा प्रबंधन सचिव से फोन पर बातचीत की। साथ ही प्रभावित क्षेत्रों की जानकारी के साथ ही राहत-बचाव कार्यों का हाल भी जाना।

48 घंटे तक बारिश का रेड अलर्ट
देहरादून। सीएम धामी ने कहा कि मौसम विभाग की ओर से कई जगहों पर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। उन्होंने प्रदेश की जनता से अपील की है कि बेवजह घरों से बाहर न निकलें। अगर बहुत जरूरी काम है, तभी घर से बाहर निकलें। मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे के भीतर प्रदेश के सात जिलों में भारी से अत्यंत भारी बारिश की संभावना जताते हुए रेड अलर्ट जारी किया है। जिसके चलते प्रदेश से कई जिलों में आंगनबाड़ी से लेकर 12वीं तक के स्कूलों मैं छुट्टी घोषित की गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button